हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



हल्दी हर रसोई में पाया जाने वाला मसाला है। जो खाने का स्वाद और रंग बढ़ाने का काम करती है। खाने के साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी है जो विभिन्न रोगों को ठीक करने में काम आती है। ठंड में तो हल्दी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

• हल्दी का हेयर मास्क बनाकर उपयोग किया जाता है।

बता दें कि दोनों के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो न केवल सूजन को दूर करने में उपयोगी है बल्कि ब्लोटिंग समस्या से भी राहत दिला सकते हैं.

इसके लिए आधा चम्मच पिसी हुई हलदी को एक ग्लास गर्म दूध में मिलाकर एक दिन में दो बार रोगी को पिलाएं जब तक प्लास्टर बना हुआ है।

हल्दी में टरमैरोन भी होता है, जो यौगिक मस्तिष्क की कोशिकाओं को मरम्मत करने में मदद करता है। यह स्ट्रोक और अल्ज़ाइमर जैसे रोग को भी रोकने में मददगार है। करक्यूमिन भी अल्ज़ाइमर रोग में स्मरण की शक्ति को सुधारने में मददगार है। हल्दी मस्तिष्क में प्लाक के गठन को हटाने और ऑक्सीजन के प्रवाह को सुधारने में मदद करता है। इससे अल्ज़ाइमर रोग की गति धीमी हो जाती है।

पेट में अल्सर जैसी समस्या भी कहीं न कहीं पाचन का खराब होना ही माना गया है। हल्दी में पाचक और शोथहर होने के साथ इसमें रोपण (हीलिंग) का भी गुण होने के कारण ये पेट के अल्सर से छुटकारा दिलाती है। 

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल से जल बंटवारे पर चर्चा की

खांसी चाहे सूखी हो या बलगम वाली दोनों ही कफ दोष प्रकुपित होने के कारण होती है। हल्दी में कफ को संतुलित करने का गुण होता है जिसके कारण यह हर प्रकार की खांसी में लाभदायक होती है।

हल्दी दूध के फायदे और नुकसान आपने जाने। आप भी हल्दी का सेवन करके इन फायदों को प्राप्त कर सकते है। हल्दी बहुत ही गुणकारी औषधि है जो कई तरह के रोगों से बचाती है। इसलिए प्राचीन समय से हल्दी का बहुत सो चीजों में प्रयोग किया जाता रहा है।

हल्दी महत्वपूर्ण एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालती हैं और लीवर में जाने वाले ब्लड को डिटॉक्सीफाई करती है।

दो चम्मच पिसे हुए आंवले में एक चम्मच हल्दी को गर्म पानी के साथ सेवन करने से रक्त साफ होता है। 

• हल्दी, संतरे का रस, चंदन पाउडर मिलाकर फेसपैक बनाए । यह फेस पैक लगाने से उनकी स्किन का ऑयल कंट्रोल हो जाता है । उनकी ऑइली त्वचा कंट्रोल में आ जाती है।

इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों के कारण ये सर्दी खांसी के संक्रमण से लड़ता है और इनके लक्षणों को दूर करता है। रात को सोने से पहले एक कप गर्म हल्दी दूध पीने से सर्दी खांसी और अन्य सांस की समस्याओं का निवारण होता है।

हल्दी को ही लीजिए इसका हम खाना बनाने में बहुत उपयोग करते हैं पर खाने के अलावा  benefits of turmeric के बारे में हम नहीं जानते हैं कि यह एक जबरदस्त औषधीय की check here तरह काम करती है।

Report this wiki page